best 5 जॉब बिजनेस आइडिया महिलाओ के लिए

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे जॉब बिजनेस आइडिया देंगे। जो कि अशिक्षित व्यक्ति भी घर में रहकर कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं। कि हम हमेशा आपके लिए नए-नए जॉब बिजनेस आइडिया लेकर आते हैं। हमारा यह प्रयास रहता है कि शिक्षित व्यक्ति हो या अशिक्षित सेल्फ डिपेंडेंट अवश्य रहे। महिलाओ के लिए

 Best 5 जॉब बिजनेस आइडिया महिलाओ के लिए
Best 5 जॉब बिजनेस आइडिया महिलाओ के लिए

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे जॉब्स व बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. जोकि एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति अवश्य ढूंढता है. क्योंकि वह बाहर जाकर जॉब नहीं कर सकता. और वह इतना शिक्षित भी नहीं होता. इसलिए वह चाहता है कि घर में रहकर ही कुछ कार्य करें. जिससे आर्थिक स्थिति सुधर सके.

तो आज हम इसी विषय पर आपको कुछ सरल व्यवसाय बताएंगे। जो कि बिना किसी लागत के आप घर में रहकर ही कर पाएंगे। तो आइए हम जानते हैं कुछ ऐसे ही बिज़नेस के बारे में

मसाला पैकिंग जॉब व बिज़नेस आईडिया

यदि आप चाहते हैं कि आप घर में रहकर ही कुछ बिज़नेस या काम करें। जोकि आपकी आय का अच्छा स्त्रोत बने। तो आप मसाला पैकिंग का कार्य कर सकते हैं।

आप सभी जानते हैं कि दैनिक जीवन में मसाले कितना महत्वपूर्ण योद दान करते है। अगर खाने में मसाले न तो खाना के स्वाद नहीं आता हैं इसलिए मसाले की डिमांड हमेसा मार्केट में बनी रहती हैं

इसलिए बहुत से नोकल व्यापार मसाले बनाने का काम करते है अपने द्वारा बनाये गए मसाले पैकिंग को पैक करने की आवश्यक होती है जिसको आप पैकिंग कर सकते है

इस कार्य को करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है यह मसाले पैकिंग काम घर पर ही कर सकते हैं । जिसके लिए उन्हें तय राशि प्रदान करती है तो आप भी यह कार्य कर सकते है।

पापड़ पैकिंग का जॉब बिजनेस आइडिया

यदि आप घर में रहकर कुछ पैकिंग का काम करना चाहते हैं। तो आप पापड़ packing का कार्य कर सकते हैं। इसके लिए लगने वाली पैकिंग का सामान आपको उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

आप चाहे तो पार्ट टाइम जॉब की तरह भी यह कार्य कर सकते हैं घर का कार्य निपटा कर आपको जब समय मिले आप यह कार्य आराम से कर सकते हैं। और पैसे कमा कर आत्मनिर्भर बन सकती है।

बस आपको घर बैठे यह कार्य करना है। इसके लिए शिक्षित होने की आवश्यकता नहीं है और घर के सभी सदस्य मिलकर यह कार्य कर सकते हैं। जिसके लिए आपको प्रतिमाह सैलरी दी जाएगी।

यह भी पड़े :- महिलाएं टिफिन सेंटर बिज़नेस कैसे करे।

अगरबत्ती मेकिंग बिज़नेस

सुबह हो या श्याम हो, या फिर कोई मंडल अवसर हो, भगवन को खुश करने के लिए अगरबत्ती को अर्पित किया ही जाती हैं। भारत में हर दिन 365 करोड़ अगरबत्ती का उपयोग होता हैं। इससे यह पता चलता है की भारत में अगरबत्ती का मार्केट बहुत ज्यादा बड़ा हैं।

इस लिए आप घर बैठे में ही अगरबत्ती बनाने का काम कर सकते हो । और उन्हें पैकिंग करने का कार्य कर सकती है आजकल तो इसके लिए कई मशीनें भी उपलब्ध है

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं की अगरबत्ती बनाने के लिए बाजार में अगरबत्ती प्रीमिक्स पाउडर उपलब्ध है जिसे मिक्सर में डालकर अच्छी तरह मिला लिया जाता है। यदि घर में मिक्सर उपलब्ध ना हो तो, आप हाथ से मिला सकती हो।

पाउडर को पानी में डालकर मिक्स कर ले। उसके बाद आपने अगरबत्ती की डंडियों पर लपेट कर अगरबत्ती तैयार कर सकती है। यह कम लागत में अधिक मुनाफा प्रदान करने वाला कार्य है।

तैयार अगरबत्ती को आप ब्रांडिंग वाले पेपर में पैक करने के पश्चात सेल कर सकती है, यह कार्य करके कई लोगों ने सफलता प्राप्त की है।

यह भी पड़े :- 6 Best Business Ideas For Woman

सिलाई सेंटर बुटीक बिजनेस।

यदि आप एक महिला है। सिलाई की शौकीन है। आपको टेबल कवर, सोफा कवर, फ्रिज कवर, बनाना आता है आप हर कार्य कर सकती है, आप बच्चों के ड्रेस लहंगा कुर्ती आदि बना सकती है। तो आप घर पर ही सिलाई सेंटर खोल सकती हो, जहां पर आप महिलाओं को सिलाई सिखा सकती है।

आप ब्लाउज साड़ी डिजाइन करना भी सिखा सकती है। आज के दौर में फैशन एवं ड्रेसिंग पर अत्यधिक ध्यान दिया जाता है। यदि आप क्रिएटिव महिला है/ और कुछ भी डिजाइन कर सकती है। तो आप बुटीक बिजनेस में अपना करियर बना सकती है।

आजकल तो ब्लाउज डिजाइन करने के लिए कम से कम ₹200 चार्ज लिए जाते हैं, एवं आप दिन में कम से कम पांच ब्लाउज आसान से डिजाइन कर सकती है, आप दिन में कम से कम ₹1000 कमा सकती है,

आप बुटीक बिजनेस को ऑनलाइन भी कर सकती है, इसके लिए आप सोशल मीडिया पर अपने डिजाइन किए हुए ड्रेसेस की पिक्चर शेयर कर सकती है। यदि किसी को आपके डिजाइन पसंद आते हैं। तो वह आपको ऑर्डर कर सकता है। जिसके लिए आप उनसे चार्ज ले सकती हो।

मास्क व्यवसाय । जॉब बिजनेस आइडिया

आप सभी जानते हैं कि भारत में इस समय कोविड-19 महामारी फैल रही है, जिससे बचने का उपाय केवल मास्क लगाना। समय-समय पर हाथ धोते रहना एवं दूसरों से दूरी बनाए रखना है। और इस महामारी के चलते भारत में एक नया व्यवसाय शुरू हुआ है। जोकि मास्क व्यवसाय है।

यदि आपको मास्क बनाना आता है। तो आप कपड़ों के थोक व्यापारी से थोक भाव में कपड़ा खरीद कर मास्क बना सकती है। आप अलग-अलग प्रकार के अलग-अलग कपड़ों से मास्क बना सकती है। एवं भिन्न-भिन्न प्रकार से मास्क बनाना सीख कर मास्क बना सकती है। एवं उन्हें अधिक भाव में बेच कर मुनाफा कमा सकती है।

अधिकतर लोग यह चाहते हैं। कि वह अच्छी क्वालिटी का एवं reusable मास्क खरीदें। ताकि वह उसे अधिक से अधिक बार उपयोग में ला सके। इसलिए आप उच्च क्वालिटी के कपड़े का उपयोग करे। एवं महंगे दामों पर उन्हें बेच सकती है। आप यह कार्य घर बैठे आराम से कर सकती है। एक मास्क को बनाने में केवल 5 मिनट का समय लगता है।

व्यापार की शुरुआत में हो सकता है कि आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़े। परंतु यदि आप कठिन परिश्रम करते हैं। तो आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता।


हमारा आप सभी से अनुरोध है कि आप मास्क लगाए एवं भीड़ भाड़ में जाने से बचे. जितना हो सके घर में रहे सुरक्षित रहें. एवं सरकार के नियमों का पालन करें.

यदि आपको हमारा जॉब बिजनेस आइडिया आर्टिकल पसंद आता है. तो आप इसे अपने मित्रों रिश्तेदारों के साथ अवश्य साझा करें. हम इसी तरह आपके लिए नए-नए जॉब बिजनेस आइडिया ले कर आते रहेंगे।

यदि आप चाहते हैं कि हम महिलाओं से संबंधित और आर्टिकल प्रस्तुत करे. तो कमेंट बॉक्स में यस टाइप करें. धन्यवाद

Share here
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment