5 best बिज़नेस आईडिया से लाखो रूपये कमा सकते हैं

बिज़नेस आईडिया

आज में इस आर्टिकल में ऐसे 5 बिज़नेस आईडिया बताने वाला हु। जो 2021 के अंदर आपको लाखो रूपये कमा के दे सकते हैं। और हा ये वो बिज़नेस है जो आप बिना किसी invesment के साथ कर सकते हो ।

अगर में बता रहा हु, जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ वो बिज़नेस आईडिया जो आपको लाखो कमा कर दे सकते हैं। तो मेरे हिसाब से आपको यह आर्टिकल पूरा जरूर पड़ना चाहिए ।

क्युकी आपको इन 5 जीरो इन्वेस्टमेंट बिज़नेस आईडिया में से आपको कोइसा बिज़नेस पसंद आ जाये । या फिर आप इन मे किसी बिज़नेस को पहले से ही करना चाहते हो ।

अगर आपने इन बिज़नेस में से किसी भी बिज़नेस को किया। तो आप पैसा भी कमाएंगे और नाम भी। एंड कोरोना के बाद हर एक बिज़नेस की ग्रोथ भी जरूर बढ़ेगी । इस कारण आप 2021 में आराम से लाखो कमावोगे ।

तो चलिए step by step आपको उन 5 जीरो इन्वेस्टमेंट बिज़नेस की जानकारी आपके साथ भी साझा करते हैं।

affiliate marketing बिज़नेस आईडिया

अब एफिलिएट मार्केटिंग होता क्या हैं एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब है की हम जब किसी को प्रोडक्ट या सर्विस को recommended करते है । अब उस recommend से जब कोई कस्टमर उस सर्विस या प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है अब इस कमीशन को हो एफिलिएट मार्केटिंग कहते है ।  

कस्टमर तो प्रोडक्ट खरीदते ही है। amazon और फ्लिपकार्ड से भी खरीदते है। अब लोगो को खरीदना है अब क्यों ना आप उस प्रोडक्ट की मार्केटिंग करे। जिसे लोग Amazon से खरीद रहे है ।

मान लो किसी को एक फ़ोन खरीदना है। अब आप उस फ़ोन की लिंक अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। जिससे आपको को कमिशन मिल जायेगा । इससे आपके दोस्त पर कुछ असर नहीं पड़ेगा ।

इस तरह किसी भी प्रोडक्ट को सेल करके अच्छा कैसा कमीशन कमा सकते हो ।

insurance adviser business 

आज के दौर में लोग बहुत ज्यादा समझदार हो गए हैं उनको अपनी लाइफ की थोड़ी सी चिंता होने लगी है। जिसके कारण बहुत ज्यादा लोग वर्तमान में इन्स्योरेन्स करने लग गए हैं।

कोरोना के बाद के इंश्योरेंस में 23% बढ़ोतरी आई है । क्युकी सबको अपनी लाइफ की चिंता होने लगी है।

इंश्योरेंस एडवाइजर क्या होता है।

इंश्योरेंस एडवाइजर को इन्शुरन्स एजेंट भी बोलते हैं। इंश्योरेंस एडवाइजर बिजनेस में आपको किसी कस्टमर का बीमा करवाना होता है जिसमें एडवाइजर बीमा की किस्त पर निश्चित दर से कमीशन मिलता है जब तक कस्टमर की बीमा की क़िस्त चलेगी। जब तक insurance एडवाइजर को कमीशन मिलता रहेगा।

यह एक कंपनी और कस्टमर का माध्यम होता है। कस्टमर को एक बीमा देने वाला मिल जाता है। और कंपनी को एक कस्टमर मिल जाता है।

यह भी पड़े :- महिलाएं टिफिन सेंटर बिज़नेस कैसे करे।

इंश्योरेंस एडवाइजर बिज़नेस कैसे करे।

इंश्योरेंस एजेंट बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आपको यह पता करना होगा कि आप किस प्रकार का बीमा एजेंट बनना चाहते हैं। इंश्योरेंस बहुत प्रकार के होते हैं। जिसमें लाइफ इंश्योरेंस, बाइक इंश्योरेंस, दुर्घटना इंश्योरेंस, मेडिकल इंश्योरेंस, इस तरह की बहुत इंश्योरेंस होते हैं। इनमें से आपको एक इंश्योरेंस बीमा सिलेक्ट कर लेना है।

बीमा सिलेक्ट करने के बाद में आपको उस बीमा से संबंधित कंपनी में रजिस्ट्रेशन कराना होता है। और यह रजिस्ट्रेशन आपका इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है। अगर आप लाइफ इंश्योरेंस एजेंट बनना चाहते हैं। तो आपको बिना किसी इंटरव्यू के एजेंट बना दिया जाता है। और इसे आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद में आप बीमा करके अपना कमीशन कमा सकते हो. दोस्तों बीमा कंपनी में कमीशन की दर लगभग 20 से 30 परसेंट होती है। अगर आपको यह बिजनेस अच्छा लगे। तो आप इसे बड़ा भी कर सकते हैं। इस बिजनेस का पार्ट टाइम भी कर सकते हैं। इसके साथ आप दूसरा काम भी आसानी से कर सकते हैं। अगर आप साल में 30 बीमें भी करते हो, तो आप लगभग ₹300000 तक कमा सकते हो।

Digital Real estate बिज़नेस आईडिया

आप सभी रियल एस्टेट बिज़नेस आईडिया के बारे में तो जानते ही होंगे । जिसमे किसी भी प्रॉपर्टी को बनाना , बेचना , रेनोवेशन करना , खरीदना आदि सभी काम रियल एस्टेट बिज़नेस के अंतर्गत आते हैं।

डिजिटल रियल एस्टेट बिजनेस वह बिजनेस होता है। जिसमें किसी भी प्रॉपर्टी को डिजिटल जानकारी के द्वारा बेचा जाए। तो उस बिजनेस को डिजिटल रियल एस्टेट बिजनेस कहते हैं।

यह भी पड़े :- 6 Best Business Ideas For Woman

digital real estate business kaise kre

डिजिटल रियल एस्टेट बिजनेस को इस प्रकार से किया जाता है। कि जब किसी बिल्डिंग प्रॉपर्टी सेल करना होता है। तो उसका प्रचार डिजिटल रूप से किया जाता है। तो डिजिटल प्रचार करके डिजिटल रियल एस्टेट बिजनेस कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास सोशल मीडिया की डीप नॉलेज होना आवश्यक है।

डिजिटल रियल एस्टेट बिजनेस मैं किसी व्यक्ति को सेल करने के लिए डिजिटल सहायता लेनी पड़ती है अगर उस सहायता से वह प्रॉपर्टी सेल हो जाती है। तो उसे डिजिटल रियल एस्टेट बिजनेस कहते हैं

digital choaching business

डिजिटल कोचिंग बिजनेस 2021 में इतना बुम्प पर है कि पूछो मत। क्योंकि कोरोना की वजह से किसी भी कोचिंग सेंटर पर विद्यार्थी नहीं पहुंच पा रहे है। जिसके कारण कोचिंग की डिमांड डिजिटल रूप में बढ़ने लगी। इसलिए डिजिटल कोटिंग बिजनेस 2021 में करना बहुत ही लाभदायक हो सकता है।
कोचिंग में जहां 10 से 15 लोगों को सिखाया जाता था। वही डिजिटल कोचिंग से 10 से 15000 लोगो को सिखाया जा सकता है।
यहां पर डिजिटल कोचिंग का मतलब केवल पढ़ाने से ही नहीं है। इसमें वैसे भी आते हैं। जो किसी ना किसी skills को सिखाते हैं। जैसे कि जिम, डांस, स्केल, नॉलेज, एजुकेशन, आदि।

digital choaching businesss kaise kre

इस बिज़नेस के नाम से ही पता चल रहा की यह बिज़नेस डिजिटल पलटफोर्म के द्वारा किया जाता हैं। जिसमे बहुत प्रकार के डिजिटल प्लेटफार्म को शामिल किया जाता हैं । jinme से कुछ प्लेटफार्म के बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

यूट्यूब से कोचिंग बिज़नेस करे

यूट्यूब 2021 में मनोरंजन प्लेटफार्म कम, बिज़नेस प्लैटफॉर्म हो गया है। जहा पर हर प्रकार का बिज़नेस का परमोशन किया जाता हैं। अब आपको डिजिटल चॉचिंग बिज़नेस के लिए आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होता हैं ।

जिसमे आपको अपने स्किल्स से सम्बंधित वीडियो बना कर डालना होता हैं । वीडियो डालने के लिए यूट्यूब कंपनी आपको बदले में पैसे देती हैं। और यह पैसे को बढ़ाना और काम करना। पूरा पूरा आप पर निर्भर करता है। इस तरह आप भी यूट्यूब से डिजिटल बिज़नेस कर सकते हो ।

udemy and skillshare par kre

यह प्लेटफार्म भी यूट्यूब की तरह ही होते हैं बस इसमें थोड़ा सा फरक होता हैं इन दोनों app में आप अपने कोचिंग की फीस ले सकते हो। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता हैं। तो आसानी से डिजिटल कोचिंग बिज़नेस कर सकते हो ।


आज हमने इस आर्टिकल में बिज़नेस आईडिया बताये है। अगर आपको पसंद आते है। तो शेयर करे ।

Share here
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment