6 best business ideas for woman from home in hindi

5 Best Business Ideas For Woman From Home In Hindi
Business Ideas For Woman In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए Best Business ideas for Woman लेकर आए हैं । जिसके लिए आपको किसी भी special qualification की जरूरत नहीं है। यदि आप शादीशुदा महिला है, आपके बच्चे हैं, इस लिए यह बिज़नेस आपके लिए अच्छे हो सकते है ।

इन में से कुछ बिज़नेस तो आप घर में रहकर ही कर सकता हो । तो I hope this Business Ideas For Woman really helpful for you.

आप घर में रहकर ही इन 5 best business ideas  में कोई भी बिज़नेस कर सकती है। और महीने के कम से कम 10,000 से 20000 तक आराम से कमा सकती है।

first of all यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहती है। तो यह बात जरूर याद रखे। किसी भी व्यवसाय में सफलता पाने के लिए कठिन परिश्रम, धैर्य, Smart वर्क, करने की जरूरत होती है।

यदि आप किसी भी कार्य को करने के लिए एक कदम बढ़ा लेते हो, तो किसी के भी कहने सुनने पर विश्वास ना करे। पूरी मेहनत और लगन से अपना Business करें। तभी आपको सफलता प्राप्त होगी।

Online Reselling business Ideas For Woman

यदि आप घर रहकर कोई ऑनलाइन काम करना चाहती हैं। और आपकी व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, पर अच्छी फैन फॉलोइंग है। या फिर आप को कोई भी product बेचना आता है।

तो आपके लिए यह बिज़नेस बहुत ही अच्छा है। आपने meesho app का नाम तो सुना ही होगा। जो की एक Reselling app है। इस ऐप से कई महिलाएं महीने के 20000 से 25000 तक रुपए कमा रही है। यह सबसे अच्छा reselling app है।

जहां पर आपको कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पडती है। और आप किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट पर अपने मार्जिन जोड़ सकते हैं। और यदि आप वह product sale कर देती है। तो जितना मार्जिन आपने ऐड किया था। वह आपके अकाउंट मैं आ जाएगा।

आप अपने सोसल मीडिआ में प्रोडक्ट की पिक्चर सेंड कर सकती है। जिससे आपके कस्टमर ज्यादा आकर्षित होंगे। यदि कोई वह प्रोडक्ट लेना चाहता है। तो आप प्रोडक्ट की प्राइस में अपना मार्जिन जोड़ दें।

और उसके लिए आर्डर कर दे। product delivery होने पर आपका कमीशन आपके पास निश्चित तौर पर आ ही जाएगा। इस प्रकार आप घर बैठे Online Reselling Business Ideas For woman  को करके महीने के 20000 से 25000 तक कमा सकते हैं।

event manager business ideas for woman

यदि आप किसी भी तरीके की पार्टी या प्रोग्राम को ऑर्गेनाइज कर सकती है। इसी के साथ सारी जिम्मेदारियां संभाल सकती है तो आप Event Manager Business  का कमा कर सकती है।

आज के दौर में यह प्रचलन है कि किसी भी फंक्शन या छोटे-मोटे त्योहारों खुशियों को celebrate धूमधाम से किया जाता है। जैसे – किटी पार्टी, स्कूल, मैरिज, बर्थडे, function आदि.

फंक्शन के मौके पर डेकोरेशन खाने-पीने की व्यवस्था करने के लिए इवेंट मैनेजर को हायर किया जाता है। ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। और वह इवेंट को एंजॉय कर सकें।

आप यह बिज़नेस कर सकती है। जिसके लिए आप चार्ज ले सकती हैं। यह चार्ज नॉर्मली 5 हजार से 10 हजार के बिच होता है। अगर आप महीने में 4 बार भी इवेंट को मैनेज करती है। तो आराम से महीने के 25 से 20 हजार काम सकते हो।

यह भी पड़े :- महिलाएं टिफिन सेंटर बिज़नेस कैसे करे।

pickles Business Ideas For Woman

यदि आप एक महिला है, एवं आपको आचार, मुरब्बा आदि बनाने में महारत हासिल है। तो आप pickles Business from home शुरू कर सकते हैं। आपको आचार, मुरब्बा अच्छी गुणवता के साथ बनाना आता हो तभी ही आप इस बिज़नेस को स्टार्ट करे।

अगर आपको आचार बनाना आता है। तो आचार के लिए आपको अच्छे क्वालिटी के मसाले एवं सामग्री का उपयोग करना होगा। फिर आपको आचार को डिब्बों में पैक करना होगा।

आप आचार के डिब्बों पर अपना नाम या ब्रांड भी प्रिंट करवा सकते हैं। ताकि आपका व्यापार अपने नाम से ही प्रसिद्ध हो जाए। और यदि लोगों को आपके आचार, पापड़, मुरब्बे पसंद आते हैं, तो आपको कहीं बड़े व्यापारी order भी सकते हैं।

इस कार्य को विशाल व्यापार के रूप में करने के लिए आप अपने साथ महिलाओं को साहियका के रूप में भी रख सकते हैं। ताकि कार्य समय पर पूर्ण हो सके। आप आचार के व्यापारी या अपने आसपास के दुकानदारों से भी संपर्क कर सकती है।

उनके पास अपने आचार को बेचकर आप जल्द ही कई नए कस्टमर बना सकती है। जिससे आपके आचार, मुरब्बा ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुंचेंगे। और आपका व्यापार बहुत अच्छा चलेगा।

Day Care Centre business

आज के दौर में महिला हो या पुरुष सभी जॉब्स या किसी भी रूप में कार्य अवश्य से करते है । महिलाएं भी घर में बिजनेस, जॉब्स या किसी भी प्रकार का कार्य से घर से बाहर रहती है।

बच्चे घर में अकेले ना रहे। इसीलिए कई माता-पिता अपने बच्चों को Day Care Centre मैं छोड़ देते हैं। ताकि वह निश्चिंत होकर अपना बिज़नेस, job continue कर सके। Day Care Centre पर उनके बच्चों को समय-समय पर खाना खिलाना, कहानी सुनाना, खेलकूद, स्वच्छता आदि का ख्याल रखा जाता है।

जिसके लिए डे केयर सेंटर वाले बच्चों के माता-पिता से वेतन लेते हैं। यदि आपको भी बच्चों की देखभाल करना पसंद है। तो आप अपने घर में ही Day Care Centre  business  खोल सकती है।

education and training provider

यदि आपको सिलाई बुनाई आती है। और आप इस कार्य को सिखा कर पैसा कमाना चाहते हैं। तो आप अपने घर में ही जो सिलाई सीखना चाहते हैं। उन्हें सिखा सकती है। जिसके लिए आप उनसे चार्ज भी ले सकती है।

इस बिज़नेस में आपको सिर्फ एक से 2 घंटे के लिए सिखाना होता है। जिससे आपको घर के कार्य करने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। यदि आप एक हाउसवाइफ है। और आप बाहर जाकर कार्य नहीं कर सकती। तो आप यह बिज़नेस अवश्य करें।

यदि आप शिक्षित भी है तो आप अपने आसपास के बच्चों को किसी भी विषय की भी tuition provide कर सकती है। जिससे बच्चे भी कुछ सीखेंगे, और आपका भी समय व्यतीत हो जाएगा। साथ ही आप कुछ पैसे भी कमा पाएगी।

dietitian and nutrition provider guide

. यदि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति बहुत जागरूक है। क्या खाना चाहिए, क्या नहीं। कौन सा खाना हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। कौन से फ्रूट सब्जियां सेहत के लिए अच्छे है।

कौन से खाने में कितनी कैलरी है। आपको यदि इसका ज्ञान है। और आप एक dietitian और nutritional provider बनना चाहती है। तो कई जगह उसके कोर्स भी प्रोवाइड किए जाते हैं यदि आप चाहे तो यह कोर्स कर सकती है।

एवं ऑनलाइन अपने यूट्यूब अकाउंट, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम पर लोगों के साथ जुड़कर उन्हें डाइट प्लान बता सकती है। जिसके लिए आप उनसे पैसे ले सकती हैं। जिससे आपकी earning भी हो जाएगी। hobby भी प्रोफेशन मैं बदल जाएगी। और आप एक सक्सेसफुल वुमन कह लाएगी।

kya sikha

मुझे उम्मीद है आपको Business Ideas For Woman In Hindi  अच्छा लगा होगा । हम आपके लिए और भी अधिक बिजनेस और Business Ideas For Woman टॉपिक पर जानकारी प्रदान करते रहेंगे ।

यदि Business Ideas For Woman आर्टिकल आपको पसंद आए तो आप इसे अपने रिश्तेदार मित्रों व दोस्तों के साथ अवश्य साझा करें। यदि आपको हमारे इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी डाउट या कोई प्रश्न पूछना हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का जवाब अवश्य देंगे।

धन्यवाद

अन्य बिज़नेस आइडियाज महिलाये के लिए जो आपको शायद पसंद आ सकते हैं

BUSINESS IDEAS FOR WOMEN
Share here
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment