Best कंप्यूटर की उपयोगिता पर निबंध essay on computer

कंप्यूटर की उपयोगिता पर निबंध ( एस्से ऑन कंप्यूटर इन हिंदी ) आज के समय में कंप्यूटर को कौन नहीं जानता । कंप्यूटर अपनी उपयोगिता के कारण इतना आम हो गया है । की उसको बच्चो से लेकर वृद्धो तक सब जानते है । और कोई भी कंप्यूटर की उपयोगिता पर निबंध लिख सकता है । लेकिन बहुत से स्टूडेंट अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए इंटरनेट पर बहुत से ब्लॉग आर्टिकल पढ़ते रहते है । और अपने ज्ञान को बढ़ाना भी बहुत ज्यादा जरुरी है । तो हमने आपके लिए एक साधारण सा निबंध लिखा है essay on कंप्यूटर ।


कंप्यूटर की उपयोगिता पर 700 शब्दों निबंध


(1) प्रस्तावना-

आरम्भ में कम्प्यूटर का उपयोग गणित की जटिल गणनाएँ के लिए किया गया था। आधुनिक कम्प्यूटर के प्रथम सिद्धान्तकार ‘चार्ल्स बैबेज’ ने गणित और खगोल विज्ञान की सूक्ष्म सारणियाँ तैयार करने के लिए कम्प्यूटर योजना तैयार की थी।

दूसरे महायुद्ध के दौरान पहली बार बिजली से चलने वाले कम्प्यूटर बने। उनका उपयोग गणनाओं के लिए ही हुआ, परन्तु आगे कम्प्यूटर केवल गणनाएँ करने तक सीमित नहीं रहे। कम्प्यूटर अक्षरों, शब्दों, आकृतियों और कथनों को सिखने ओर सिखाने में भी सफल हुआ। इस प्रकार कम्प्यूटरों का बहुत तरीकों से उपयोग होने लगा।


कंप्यूटर की उपयोगिता 700 शब्दों पर निबंध
(2) कम्प्यूटर के उपयोग-

आज दैनिक जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कम्प्यूटर का व्यापक उपयोग हो रहा है।

  1. छपाई के क्षेत्र में – सबसे पहले कोई लेख public होने के पहले कम्प्यूटर में सर्वप्रथम उस पर काम किया जाता है। टंकित मैटर को कम्प्यूटर की स्क्रीन पर देखा जा सकता है। उसमें संशोधन भी किया जा सकता है। फिर फिल्म पर अंकित इस मैटर के ब्रोमाइड तथा प्लेटें बनती हैं। मशीनों पर छपाई होती है। सन् 1971 में माइक्रोप्रोसेसर का आविष्कार हुआ। माइक्रोप्रोसेसर अपने आप में एक स्वतंत्र लघु कम्प्यूटर है। इस आविष्कार ने कम्प्यूटरों को छोटा, सस्ता और कई गुना शक्तिशाली बना दिया है।
  2. बैंकों में उपयोग- देश की कई बैंकों में कम्प्यूटरीकरण हो गया है। कई राष्ट्रीयकृत बैंकों ने चुम्बकीय नम्बरों वाली चैकबुक जारी कर दी है। खातों के लेन-देन के हिसाब रखने वाले कम्प्यूटर भी बैंकों में प्रयुक्त हो रहे हैं। कम्प्यूटर के द्वारा दूर के देशों में बैंकों के बीच भी लेनदेन का व्यवहार सम्भव हुआ है।
  3. आरक्षण के क्षेत्र में– एयर इण्डिया और इण्डियन एयरलाइंस की हवाई यात्राओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था है। भारत के किसी शहर में यदि आपको लन्दन पहुँचना हो, तो आपकी समूची हवाई यात्रा का आरक्षण हो जाएगा। कम्प्यूटर नेटवर्क से अब बड़े शहरों में रेल यात्रा के आरक्षण की व्यवस्था भी अस्तित्व में आ चुकी है।
  4. कला के क्षेत्र में – कम्प्यूटर चित्रकार की भूमिका भी अदा करने लगे हैं। चित्रकार एक ऐसे कम्प्यूटर के सामने बैठता है, जो अपने नियोजित प्रोग्राम के अनुसार स्क्रीन पर आदेशानुसार रंगीन रेखाएँ प्रस्तुत कर देता है। रेखांकनों से स्क्रीन पर निर्मित इस प्रकार का चित्र प्रिन्ट की कुंजी दबाते ही कम्प्यूटर से संलग्न प्रिंटर द्वारा तत्काल अपने समूचे रंगों के साथ कागज पर छाप दिया जाता है।
  5. संगीत के क्षेत्र में – कम्प्यूटर अब संगीत के सुरों को भी आसानी से ले लेता है। और उन सुरों में कम्प्यूटर उपयोगकर्ता चाहें जेसा बदलाव कर सकता है। वीणा जैसी भारतीय वाद्य की स्वरलिपि तैयार करने में कठिनाईयाँ हैं, पर भारतीय संगीत की स्वर लहरियों को कम्प्यूटर स्क्रीन पर उभार कर इनका विश्लेषण किया जा सकता है और संगीत की शिक्षा की नई तकनीक विकसित की जा सकती है।
  6. चुनावों में उपयोग– इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनें भी बन चुकी हैं। हाल के चुनावों में इनका व्यापक उपयोग हुआ है।
  7. उद्योग-धन्धों में उपयोग- कम्प्यूटर नियंत्रण के शक्तिशाली साधन है। बड़े-बड़े कारखानों के संचालन का काम अब कम्प्यूटर सम्भालने लगे हैं। अब हमारे देश में भी कम्प्यूटरों का उपयोग होने लगा है।
 विलोम शब्द किसे कहते हैं Vilom Shabd Pribhasa
पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं। 125 उदारहण सहित।

कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी से हानियाँ-

जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी के निरन्तर बढ़ते जा रहे व्यापक प्रयोग से जहाँ एक ओर उनकी उपयोगिता दर्शाई जा सकती है, वहीं दूसरी ओर इनके भयावह परिणामों को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है।

हर क्षेत्र में कम्प्यूटर, मानव श्रम को नगण्य बना रहा है। विभिन्न विभागों में इनकी स्थापना से कर्मचारी भविष्य के प्रति चिंतित हो गए हैं। बैंकों आदि में इस व्यवस्था के दुष्परिणाम सामने आए हैं।

दूसरों के खातों के कोड नम्बर जानकर प्रतिवर्ष करोड़ों डॉलरों से बैंकों को ठगना अमेरिका जैसे देशों में आम बात हो गई है। ज्योतिष के क्षेत्र में भी इसके परिणाम शत-प्रतिशत सही नहीं निकलें हैं। कम्प्यूटर तो आदेश देकर/पाकर सूचनाएँ देने वाली मशीन मात्र है।


(4) उपसंहार-

वस्तुत: कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी के कल्याण-कारी और विनाशकारी दो पक्ष प्रत्यक्ष हैं। इसका सोच-समझकर उपयोग किया जाए, तो यह वरदान सिद्ध हो सकता है, अन्यथा यह मानव जाति की तबाही का साधन भी बन सकता है।

इसलि कम्प्यूटर की क्षमताओं को ठीक से समझना जरूरी है। इलेक्ट्रॉनिकी की शिक्षा एवं साधन कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी की उपेक्षा नहीं कर सकते। इस टेक्नोलॉजी को देश की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर धीरे-धीरे अपनाया जाए तो उत्तम होगा।

इस पोस्ट में हमने आपको कंप्यूटर की उपयोगिता पर निबंध btaya है और पिछली पोस्ट में हमने वाक्यांशों के लिए एक शब्द किसे कहते है यह बताया था । अगर आपको यह पोस्ट अछि लगे तो अपने दोस्तों को शेयर करना न भूले ।

Share here
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  

4 thoughts on “Best कंप्यूटर की उपयोगिता पर निबंध essay on computer”

Leave a Comment