महिलाएं टिफिन सेंटर बिज़नेस कैसे करे। woman How To Start tiffin center business

नमस्कार आज हम आपके लिए टिफिन सेंटर बिज़नेस आइडियाज लेकर आए हैं जो कि महिलाओं के लिए बेस्ट है यदि आप एक महिला है। और आप भी Self Dependent होना चाहती हैं। तो टिफिन सेंटर बिज़नेस आइडिया आपके लिए ही है।

टिफिन सेंटर बिज़नेस
टिफिन सेंटर बिज़नेस

हम सभी जानते हैं। कि कई महिलाएं ऐसी है। जिन्होंने आर्थिक स्थिति या पारिवारिक समस्याओं के चलते हुए। अपनी शिक्षा पूर्ण नहीं की है. यदि आप कम शिक्षित है या फिर आपको खाना बनाना पसंद है।

तो आप टिफिन सेंटर बिजनेस बहुत ही आसानी से कर सकती है। आप टिफिन सेंटर बिजनेस low cost में एवं घर से कर सकती है।

टिफिन सेंटर बिजनेस क्या है।

टिफिन सेंटर बिज़नेस एक भोजनालय है। जहां पर महिलाएं या कोई और भोजन बनाकर खाने को टिफिन में पैक करने के पश्चात उन्हें कस्टमर को दे देती है। जिसका एक निश्चित मूल्य होता है। यदि आप एक महिला है। और आपको खाना बहुत अच्छा बनाना आता है। तो आप अपने घर पर ही टिफिन सेंटर बिज़नेस खोल सकती है।

इसके लिए आपको अलग से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। आप अपने किचन में ही खाना तैयार कर, ‌उन्हें टिफिन के रूप में दे सकती है। एवं उसका मूल्य सुनिश्चित कर सकते हैं। यदि आपका खाना स्वच्छ एवं स्वादिष्ट होगा, तो यह व्यवसाय अवश्य ही एक विशाल व्यवसाय का रूप ले लेगा।

टिफिन का मूल्य कैसे निश्चित करें।

आप यदि दाल, चावल, रोटी, सब्जी साधारण भोजन बनाती है। टिफिन का मूल्य कम रखें। इतना ही आप टिफ़िन का मूल्य निश्चित करने के लिए आप अपने आसपास के टिफिन सेंटर सर्विस से संपर्क कर सकती है।

अपने आसपास के टिफिन सेंटर से संपर्क करने से आपको यह फायदा होगा, कि किस टिफिन का कितना मूल्य रखा जाता है। तो आपको अपनी टिफिन का मूल्य रखने में आसानी होगी।

यदि आप अपने टिफिंस का मूल्य सही रखती है। तो आपके कस्टमर्स में बहुत ही जल्द वृद्धि होगी। यदि आप स्वादिष्ट भोजन बनाती है। तो अपनी लागत में मुनाफा जोड़कर आप टिफिन का मूल्य निश्चित कर ले।

टिफिंस को अपनी कस्टमर तक कैसे पहुंचाए

आजकल तो कई ऐसी Companies है। जो फूड ऑर्डर की deliver करने के लिए delivery बॉयस को हायर करती है। जैसे – Zomato, foodpanda, swiggy आदि। उसी प्रकार यदि कोई food delivery का कार्य करना चाहता है। तो आप अपने टिफिन कि deliver करने के लिए उस को रखिए। जिसको आप महीने का वेतन दे सकती है।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की मेरे टिफिन सेंटर्स पर कोई कस्टमर क्यों आएगा। तो हम आपको यह बता दे कि कई ऐसे लोग हैं। जो टिफिन का Order दे सकते हैं। यहां पर हम

कुछ customers की बात करेंगे –

Senior Citizen Customers

आप तो जानते ही हैं कि कई ऐसे बुजुर्ग व्यक्ति है जो खुद अपना खाना नहीं बना सकते। इसलिए वह सुबह शाम का खाना टिफिन सेंटर से ही मंगवाते हैं। क्योंकि वह वृद्ध व्यक्ति है। हमेशा बाहर का तला भुना भोजन नहीं खा सकते‌। और घर का साधारण स्वादिष्ट भोजन खाना चाहते हैं। जिससे वह स्वस्थ रहे। इसीलिए वह टिफिन सेंटर से अपना भोजन मंगवाते हैं‌।

Working Couples –

इस महंगाई के दौर में आप जानते हैं कि अकेले घर के सभी खर्चे उठाना संभव नहीं है। बच्चों की पढ़ाई, बिजली बिल, पानी, कपड़े एवं कई अन्य खर्चे है। इसलिए कपल्स पति – पत्नी दोनों ही कार्य करते हैं। इसलिए घर पर खाना पकाना उनके लिए संभव नहीं है। एवं स्वादिष्ट एवं साधारण भोजन खाने के लिए वह अपना भोजन टिफिन सेंटर या भोजनालय जहां पर साधारण भोजन बनाया जाता है। वही से खाना पसंद करते है। बस वह यही चाहते हैं कि Tiffin Centres वाले स्वच्छ एवं स्वादिष्ट भोजन मुहैया करवाएं ।

College Going स्टूडेंट्स

कई ऐसे बच्चे हैं जो अपने घर से दूर कहीं दूसरे शहर में अपनी पढ़ाई करते हैं। जोकि किराए के कमरे में रहते हैं।एवं उनके पास भोजन बनाने के लिए सामग्री एवं सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती। इसलिए वह अपना खाना टिफिन सेंटर से मंगवा लेते हैं। जिनका मूल्य वह 1 महीना पूर्ण होने पर दे देते है।

अब तो आप समझ ही चुके होंगे की टिफिन सेंटर बिज़नेस कैसे होता है। कम लागत में अधिक मुनाफा प्रदान करने वाला व्यवसाय है। यदि आपको हमारा टिफिन सेंटर बिजनेस आइडिया from home अच्छा लगा।

तो इसे अपने मित्रों एवं रिश्तेदारों के साथ अवश्य शेयर करें। हम हमेशा ऐसे ही और महिलाओं के लिए Business ideas आपके साथ share करेंगे। यदि बिजनेस आइडिया से संबंधित आपको कोई भी doubt and query हो तो आप हमें comment box मैं अपना सवाल पूछ सकते हैं। आपके सवाल का हम अवश्य जवाब देंगे धन्यवाद।

Share here
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

3 thoughts on “महिलाएं टिफिन सेंटर बिज़नेस कैसे करे। woman How To Start tiffin center business”

Leave a Comment